CALL NOW 9999807927 & 7737437982
कैरियरराष्ट्रीय

CTET Dec Exam 2022: इस बार टूटा सर्वाधिक सीटेट अभ्यर्थियों का रिकॉर्ड, जानें कितने लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

वैसे तो इस परीक्षा को सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा का तमगा हासिल है। लेकिन इस वर्ष आये आवेदनों ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। इस वर्ष 32.45 लाख अभ्यर्थियों ने सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन किया है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी सीटेट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

सीटेट द्वारा जारी किए गए ताजा नोटिफिकेशन के अनुसार परीक्षा का आयोजन 28 दिसम्बर 2022 से शुरू होने जा रहा है। गौरतलब है कि सीटेट परीक्षा के लिए सीबीएसई ने 31 अक्टूबर से 24 नवम्बर 2022 के बीच अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे थे। सीटेट परीक्षा दरअसल केंद्रीय स्कूल, सरकारी स्कूल, सैनिक स्कूल, नवोदय विद्यालय व राज्य सरकारों की शिक्षक भर्ती के लिए एक पात्रता परीक्षा है।

वैसे तो इस परीक्षा को सबसे बड़ी शिक्षक पात्रता परीक्षा का तमगा हासिल है। लेकिन इस वर्ष आये आवेदनों ने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं। इस वर्ष 32.45 लाख अभ्यर्थियों ने सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन किया है। यह संख्या पिछले वर्ष की 23 लाख अभ्यर्थियों से तकरीबन 10 लाख ज्यादा है। अगर आप भी सीटेट परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो सफलता के CTET Paper 1 व CTET Paper 2 की मदद लेकर अपनी सफलता सुनिश्चित कर सकते हैं। 

28 और 29 दिसम्बर को 2.59 लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा 

सीबीएसई के नोटिफिकेशन में बताया कि 28 दिसम्बर से शुरू हो रही सीटेट परीक्षा के पहले दो दिनों में ही 2 लाख 59 हजार 13 अभ्यर्थी देशभर के 74 शहरों में बनाए गे 243 परीक्षा केंद्रों पर सीटेट परीक्षा देंगे। 

जानें कितनी शिफ्ट में होगी परीक्षा

सीबीएसई ने सीटेट परीक्षा के लिए अभी केवल दो दिन का नोटिस जारी किया है, जिसके अनुसार सीटेट परीक्षा का आयोजन 2 शिफ्ट में करवाया जाएगा। सीबीएसई सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक और दोपहर 2.30 बजे से 5.30 बजे तक दो शिफ्ट में इस परीक्षा का आयोजन कराएगा। 

सफलता के साथ ऐसे बनाएं अपना करियर 

बुक माय एक्साम्स द्वारा इस वक्त कई टेक्निकल कोर्सेस के साथ CTET, SSC CGL, SSC CHSL, SSC GD, NDA, IIT JEE, NEET, JEE Advanced, यूपी कॉन्स्टेबल, यूपी लेखपाल तथा अन्य कई प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए भी एक्सपर्ट और वर्षों के अनुभव रखने वाले फैकल्टीज के मार्ग दर्शन में कोर्सेस चलाए जा रहे हैं। इसलिए अगर आप भी प्राइवेट या सरकारी नौकरी की तलाश में हैं तो आप एक बार बुक माय एक्साम्स डॉट कॉम पर विजिट जरूर करें और अपनी पसंद के मुताबिक कोर्स में एडमिशन लीजिए । आप अपने फोन में Book My Exams डाउनलोड कर भी इन कोर्सेस से जुड़ सकते हैं।

Previous Post: Tunisha Sharma Death: आज होगा तुनिषा शर्मा का अंतिम संस्कार


For More Updates Visit Our Facebook Page

Also Visit Our Telegram Channel | Follow us on Instagram | Also Visit Our YouTube Channel

CTET Dec Exam 2022: इस बार टूटा सर्वाधिक सीटेट अभ्यर्थियों का रिकॉर्ड, जानें कितने लाख अभ्यर्थी देंगे परीक्षा

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button